Khatabook क्या हैं? khatabook app कैसे use करते हैं? हिंदी में पूरी जानकारी

आज के इस post में मैं आपको बताऊंगा की khataabook kya hai? और khatabook app को कैसे use करते हैं। यदि आप khatabook के बारे में जानने के इच्छुक है तो यह पोस्ट आपके लिए है यहाँ मैं आज आपको उसी की जानकारी दूंगा।
  Digital india में काम काज करने के तरीके बहुत तेज़ी से बदल रहा है, ऐसे में यदि आपको किसी को पैसे देने हो या कुछ खरीदना हो पैसे online देने होंगे,अर्थात लेंन देंन online ही हो रहा हैं।

Khatabook को ऐसे समझे:
ऐसे में यदि आप किसी को उधार देते है उसका उधार लिखकर रखने के लिए khatabook आपकी मदद करता है और यदि आप एक दुकानदार है तो आपके ग्राहक (customer) उधार तो लेते ही होंगे ओर आपको उनके उधार खाता में लिखकर रखना पड़ता होगा तो अब आप इस Digital app की मदद से उधारी का हिसाब कर पाएंगे जिसका नाम है khatabook app ओर आपको बता दु की customer की उधार manage करने लिए khatabook app बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो रही हैं। इस तरह khatabook दुकानदारो एवमं व्यापारियों की मनपसंद app बन गयी है जिसके जरिये customer के उधारी बहुत ही आसानी से khatabook में input कर सकते है ओर उसे जरूरत के अनुसार अपने customer को उधारी के Reminder भी भेज सकते है।

1.Khatabook और Udhar bahi khata क्या हैं?


Khatabook ही वह app है जिसका दूसरा नाम udhar bahi khata भी हैं और यह बिल्कुल Free app है।

हर व्यक्ति इस एप्प का इस्तेमाल कर सकता है जैसे कि Kirana Store,Mobile Shop, Electronic Shop, Medical Store इसके अलावा सभी इस app का use करके अपना उधार manage आसानी से कर सकते है।

Khatabook का इस्तेमाल करने से पहले आपको इस पर अपना account बनाना होगा जिससे आप khatabook app use कर सके।

2.Khatabook app में अपना account कैसे बनाये?

अब आप यहाँ आसानी से समझे कि khatabook में अपना account कैसे बना सकते हैं।

1. सबसे पहले आप google play store पर जाए, और फिर वहाँ पर khatabook type करके सर्च कीजिये और khatabook app को install कर लीजिए।
आप यहाँ से khatabook install कर सकते है
Khatabook को install करने के लिए यहाँ click करे।

2. अब आप app को open कर लीजिए और अपनी Language(भाषा) का चुनाव कर लीजिये ओर आगे बढ़े।

3. यहां आपको एक Mobile नम्बर डालना है जिस पर एक OTP Pin आएगा अब प्राप्त हुए otp को Otp बॉक्स में डालकर Submit पर click कीजिये।

4. मोबाइल नंबर के verify होने के बाद अपना नाम डाल दीजिये और फिर Next पर click कीजिये।

5.इस पेज पर आपको अपने दुकान अथवा बिज़नेस का नाम डालना है और अगले page पर जाने के लिए Next पर click कर दीजिए।

6.सफलता पूर्वक आपका khatabook account बन गया है, अब आप इसमें अपना उधार अच्छी तरह Manage कर सकते है।

3.Khatabook का इस्तेमाल कैसे करे?

आपने khatabook पर सफलता पूर्वक अपना account बना लिया है अब आप यहाँ सीखिए की कैसे आप इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले ग्राहक जोड़े पर click कीजिये।
अब इस जगह यदि उस व्यक्ति का नम्बर आपके phone में सेव है तो उसका नम्बर select कर लेना है यदि उसका नंबर सेव नही है तो (Contact Not Save) संपर्क सेव नही है पर Click कीजिये।

अब यहां Customer का नाम और मोबाइल Number डालकर Save पर Click कर दीजिए।

अब आपको आपने दिया पर Click करते जाना है और  अपने customer को जीतने का उधार दिया वो डालना है और जो समान उधार में दिया उसका नाम डालना है।

4.Khatabook में security कैसे लगाते है?
अब अगर आपने इसका उपयोग सुरु कर दिया है तो आपके ग्राहकों(customer)  की लिस्ट बढ़ती जाएगी ओर ऐसे आपको जरूरत है कि आप अपने app में सिक्योरिटी लगा लीजिये,क्योंकि आपके customer की लिस्ट गलती से भी delete हो जाती है तो इससे आपका बहुत नुकसान तो हो ही जायेगा साथ ही आप आने customet की लिस्ट भी खो देंगे।
तो आइए अब यह भी जान लीजिए कि khatabook app में security कैसे लगा सकते है।
यहां मैं आपको आसानी से सिक्योरिटी लगाना सीखाने वाला हूँ तो सबसे पहले khatabook app को open कर लीजिए और फिर अधिक (Extra) पर click कीजिये अब आपको 3 option दिख रहा है,जिस पर आपको क्लिक करना है।
अब यह आप अपना 4 Digit का security Pin डाल दीजिए और फिर दोबारा उसी pin को डाल कर cunfirm कर दीजिए।
  अब आप देखेंगे कि आपके khata book app की security Lock सफलता पूर्वक लग गयी है।

5.khatabook से अपना visiting कार्ड कैसे बनाये?

इसके लिए आप अपना khatabook app ओपन कर लीजिए और अधिक पर click कीजिए यह दिए गए पहले option पर Visiting Card पर click कर दीजिए
अब आपकसे किछ डिटेल्स माँग रहा हैजिसके अन्तर्गत आप अपना mobile number में mobile number डाल दीजिए दूसरी लाइन में आप अपने दुकान की Details भर दीजिए की आपकी दुकान किस चीज़ की है
उदाहरण के लिए अगर आपकी दुकान किराने की है तो आप अनाज – कठोर चावल-दाल इत्यादि डाल सकते है
अब तीसरी लाइन में आप आने दुकान का स्थायी पता भी डाल दीजिए ।
सभी details भरने के बाद अब ऊपर की तरफ आपको सेव(save) का Option दिखेगा जिसे दबाकर सेव कीजिये सेव के बटन पर क्लिक करते ही आपको दिखेगा की आपका visiting Card बन कर तैयार है। अब आप अपने Visiting Card का print भी निकाल सकते है और इसे social media के द्वारा भेज(Share) भी कर सकते है।

6.Khatabook app को use करने के फायदे:-

अपने उधारी के हिसाब के साथ khatabook से बहुत से फायदे हैं जिसके बारे में आपको जानकारी होना चाहिए
चलिए हम आपको khatabook app के फायदों के बारे में बताते हैं ।
1. Khatabook के माध्यम से आप अपने customer की उधारी को अच्छी तरह Manage कर सकते है।

2. चूँकि khatabook app निशुल्क(Free) हैं जिसे use करने का कोई चार्ज नही है। इसीलिए आप अपने उधारी वाले customer की उधारी का हिसाब khatabook से ही  आसानी से कर सकते है।

3. अब आपको ये बता देते है कि khatabook app से आप अपने customer की उधारी digital तरीके से manage करने के साथ- साथ  अपने customer को whatsapp ओर text sms से payment Reminder भी भेज सकते है जिससे customer Digital तरीके से किसी भी Payment app का use करके आपके बैंक account में Payment भी कर सकता है।

4. इस app की एक ख़ास बात यह है कि यह सभी लेने देंन का text sms customer को भी भेजता है जिससे customer के मन मे उधारी को लेकर कोई संका(Doubt) नही रहता हैं।

5. यह बहुत अच्छा फायदा है जो कि हर (Customer)  consumer के लिए खास हैं, जी हाँ यदि आप एक customer है और khatabook के जरिए इधार समान
खरीदते है तो जब भी आप समान खरीदेंगे तो आपको समान के साथ उस समान की सभी details के साथ एक text sms मिल जाएगा जिसमे आपका फायदा यह होगा कि दुकानदार कभी भी आपके उधारी खाते से किसी तरह की छेड़छाड़ नही कर सकता है,यानी दुकानदार किसी और का उधार आपके खाते में या आपका उधार रकम किसी तरह से बढ़ाकर नही लिख सकता है।

Concilusion

             तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे मैने आपको khatabook क्या है? के बारे में हिंदी में बताया उम्मीद करता हूँ की मेरे द्वारा बताये गए khatabook kya hai के बारे में कॉफी अच्छे से explian किया होगा।
   
   आशा करता हु की आपको यह पोस्ट समझ मे आ गयी होगी और khatabook kya hai? ये भी पता चल गया होगा और मेरी पोस्ट भी पसंद आई होगी
     यदि मेरे द्वारा लिखी गयी यह post आपको अच्छी लगी हौ तो Share जरूर कीजिये, जिस किसी को इसकी जरूरत हैं उसे भेजना ना भूले आपका  कोई सवाल है तो comment Section में Comment करके अपने सवाल पूछ सकते है।
   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here