ऑनलाइन बिना कोई डॉक्यूमेंट Address Validation Letter से आधार कार्ड में पता कैसे बदलें?

क्या आप अपना आधार कार्ड में address change करना चाहते हैं? अब आप “एड्रेस वेलिडेशन लेटर” ( address validation letter ) द्वारा आसानी से घर बैठे आधार कार्ड में पता बदल सकते हैं|

Aadhar Address Change के लिए आपको कोई भी documents upload करने की जरुरत नहीं है, UIDAI ने लोगो की जरुरत को ध्यान में रखते हुए अब आधार पता को बदलना बहुत ही आसान कर दिया है, Address Validation Letter द्वारा अब आप बिना कोई डाक्यूमेंट्स aadhar address change कर सकते हैं

अधिकतर लोगो को अपने काम से बाहर जाना पड़ता है अलग अलग शहर में जाकर रहना पड़ता है तो ऐसे में आपके प्रमाणपत्र में सही पता न होने के कारण काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, कई बार पते को बदलने के लिए उन्हें नए पते का कोई प्रमाण नहीं मिल पाता, Aadhar Address Validation Letter से उनकी ये समस्या ख़त्म हो सकती है|

इससे पहले aadhar address change करने के लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर पर जाना पड़ता था लेकिन अब आधार कार्ड में पता चेंज करना या कोई बदलाव ( Correction ) करना और भी आसान हो गया है|

अगर आपके पास जरुरी डाक्यूमेंट्स ( Proof of Documents ) है तो आप Online aadhar address Change करा सकते हैं अथवा नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर offline aadhar address change करवा सकते हैं

  1. सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और Update your address online पर क्लिक करें.
  2. अब लॉगिन करने के लिए 12 अंक का आधार नंबर टाइप करें.
  3. Captcha भरने के OTP वेरिफिकेशन कोड के लिए सेंड ओटीपी पर क्लिक करें
  4. अपने आधार अकाउंट में लॉग इन करने के लिए ओटीपी भरें और लॉगिन पर क्लिक करें.
  5. इसके बाद एड्रेस ऑप्शन पर क्लिक कर सबमिट करें. अब अपना मौजूदा पता भरें, जो कि आपके पास मौजूद एड्रेस प्रूफ में दर्ज है.
  6. इसे सब्मिट करें.
  7. इसके बाद डिक्लेरेशन पर क्लिक कर आगे बढ़ें.
  8. अब दस्तावेज के प्रकार चुनें और उसकी स्कैन कॉपी अपलोड करके सबमिट कर दें.
  9. आपको इसकी पावती मिल जाएगी. इस पावती में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर लिखा होगा जिससे आप update status चेक कर सकते हैं.
  10. कुछ दिनों के बाद आधार में आपका पता अपडेट हो जायेगा.
  11. फिर आप अपना नया आधार डाउनलोड कर प्रिंट करा सकते हैं.
  12. अगर आपके पास नए पते का कोई प्रमाण नहीं है तो आप एड्रेस वेलिडेशन लेटर के साथ आधार में अपना पता बदल सकते हैं.
  13. अगर आप ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं हैं तो आप अपने नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र पर जाकर भी आधार में नया पता दर्ज करवा सकते हैं.
update your address online

आधार में नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है|

एड्रेस वेलिडेशन लेटर क्या है और बिना कोई डाक्यूमेंट्स आधार एड्रेस अपडेट कैसे होगा?

  1. सबसे पहले UIDAI की साइट पर जाएं
  2. My aadhar पर क्लिक करें
  3. फिर Request for address validation letter पर क्लिक करें
  4. 12 अंकों का आधार कार्ड भरें और captcha भरने के बाद Send OTP पर क्लिक कर OTP भेजें
  5. लॉगिन करने के लिए ओटीपी भरें
  6. इसके बाद किसी पहचान वाले (Verifier) का आधार नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। नोट: इस पहचान वाले व्यक्ति के आधार में वही एड्रेस होना चाहिए जो आधार धारक अपने कार्ड में दर्ज करवाना चाहते हैं।
  7. आधार धारक को एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर दिया जाएगा। इसको सेव कर लें क्योंकि आगे के प्रोसेस के लिए इस नंबर की जरूरत पड़ेगी।
  8. वेरिफायर (Verifier) के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (एसआरएन) पर एक ओटीपी और लिंक भेजा जाएगा।
  9. अब वेरिफायर को उस लिंक पर क्लिक करना होगा और आपके आधार का एड्रेस अपडेट करने के लिए अपनी सहमति देनी होगी।
  10. वेरिफायर की सहमति देने के बाद आधार धारक के मोबाइल पर एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा।
  11. मैसेज आने के बाद आधार धारक को Update Address बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपने सर्विस रिक्वेस्ट नंबर या आधार नंबर और ओटीपी का इस्तेमाल करके लॉगइन करना होगा।
  12. लॉगइन करने के बाद आधार धारक एड्रेस का प्रीव्यू देख सकता है। जरूरत होने पर लोकल लैंग्वेज में बदलाव कर सकते हैं। इसके बाद एड्रेस वैलिडेशन रिक्वेस्ट को सबमिट करना होगा।
  13. ऊपर बताई गई सारी प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद डाक द्वारा एक एड्रेस वेरिफिकेशन लेटर वेरिफायर के एड्रेस पर भेजा जाएगा। इस लेटर में एक सीक्रेट कोड दिया होगा।
  14. लेटर रिसीव करने के बाद आधार धारक को फिर से Update Address बटन पर क्लिक करके लॉगइन करना होगा और Have address validation letter के सामने दिए गए चेक बॉक्स पर चेक टिक करके सबमिट करना होगा।
  15. एड्रेस वैलिडेशन लेटर में दिया गया सीक्रेट कोड दर्ज करने को कहा जाएगा। सीक्रेट कोड दर्ज करने के बाद आधार धारक को Verify बटन पर क्लिक करना होगा और वेरिफाई करने के बाद Proceed to Update Address बटन पर क्लिक कर दें।
  16. निर्धारित समय में आधार कार्ड के एड्रेस में बदलाव कर दिया जाएगा और इसकी सूचना एक एसएमएस के माध्यम से आधार धारक के पास भेज दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here